Home फीचर्ड हनुमान जयंती पर बजरंगबली को लगाएं ये प्रिय का भोग, सभी संकट होंगे दूर

हनुमान जयंती पर बजरंगबली को लगाएं ये प्रिय का भोग, सभी संकट होंगे दूर

by admin

नई दिल्ली। Hanuman Bhog List: हिंदू पंचांग के अनुसार, हर साल चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि के दिन हनुमान जी का जन्मोत्सव बेहद उत्साह के साथ मनाया जाता है। इस बार हनुमान जयंती आज यानी 23 अप्रैल को मनाई जा रही है। मान्यता है कि इस दिन हनुमान जी की पूजा-अर्चना करने से साधक के सभी कष्ट दूर हो जाते हैं और जीवन में सुख-समृद्धि का आगमन होता है। हनुमान जयंती के अवसर पर बजरंगबली को प्रिय चीजों का भोग लगाना चाहिए। मान्यता है कि ऐसा करने से हनुमान जी प्रसन्न होते हैं। चलिए जानते हैं हनुमान जी के भोग में किन चीजों का शामिल करना चाहिए।

हनुमान जी के प्रिय भोग

  • हनुमान जयंती के दिन बजरंगबली की पूजा के बाद उन्हें भोग अवश्य लगाना चाहिए। मान्यता है कि हनुमान जी को इमरती का भोग लगाने से वह प्रसन्न होते हैं। इसलिए उनके भोग में इमरती को जरूर शामिल करना चाहिए।
  • हनुमान जी को बेसन के लड्डू प्रिय है। ऐसे में आप बजरंगबली के भोग में शामिल बेसन के लड्डू शामिल कर सकते हैं। बेसन के लड्डू का भोग लगाने से साधक की मनचाही मनोकामनाएं जल्द पूरी होती हैं।
  • बजरंगबली को गुड़ और चने का भोग प्रिय है। आप हनुमान जयंती पर गुड़ चने का भोग लगा सकते हैं। इससे वह प्रसन्न होते हैं और भक्तों की हर समस्या को हर लेते हैं।

इस मंत्र का करें जाप

त्वदीयं वस्तु गोविन्द तुभ्यमेव समर्पये। गृहाण सम्मुखो भूत्वा प्रसीद परमेश्वर ।।

भोग लगाते समय इस मंत्र का जाप अवश्य करना चाहिए। मान्यता है कि ऐसा करने से भगवान भोग को जल्द स्वीकार करते हैं।

हनुमान जयंती 2024 शुभ मुहूर्त

हिंदू पंचांग के अनुसार, इस साल चैत्र शुक्ल पूर्णिमा तिथि की शुरुआत 23 अप्रैल, 2024 दिन मंगलवार को प्रातः 03 बजकर 25 मिनट पर हो गई है। इसके साथ ही इसका समापन 24 अप्रैल, 2024 दिन बुधवार प्रात: 05 बजकर 18 मिनट पर होगा। इस बार हनुमान जयंती आज यानी 23 अप्रैल को मनाई जा रही है।

Related Posts