Home देश-दुनिया दो हफ्ते में घटे सोने के दाम, तो अक्षय तृतीया के लिए सोना-चांदी की एडवांस बुकिंग ने पकड़ी रफ्तार

दो हफ्ते में घटे सोने के दाम, तो अक्षय तृतीया के लिए सोना-चांदी की एडवांस बुकिंग ने पकड़ी रफ्तार

by admin

नईदिल्ली (ए)। Gold Price: बैशाख महीने के शुक्ल पक्ष की तृतीय यानी अक्षय तृतीया 10 मई को मनाई जाएगी। इस दिन सोने- चांदी की खरीदारी को शुभ माना जाता है। वहीं दो हफ्ते में सोने- चांदी के दाम खासे कम हुए हैं। इसके चलते लोग खासी संख्या में एडवांस बुकिंग कराने पहुंच रहे हैं।

अधिकांश ज्वेलर्स की ओर से ग्राहकों को लुभाने के लिए जहां मेकिंग चार्ज पर विशेष छूट दी जा रही है। वहीं एक निश्चित खरीद पर उपहार भी दिए जा रहे हैं। ग्राहकों को उनकी पसंद की ज्वेलरी इंटरनेट मीडिया के जरिये भी दिखाई जा रही हैं।

 

अक्षय तृतीया पर अबूझ मुहूर्त
सर्राफा मंडल देहरादून के अनुसार, 22 अप्रैल को 22 कैरेट सोने के 10 ग्राम की कीमत 68880 रुपये थी जो घटकर सोमवार तक 67510 पहुंच गई। इसी तरह 85200 रुपये प्रतिकिलो चांदी के दाम से घटकर 84500 रुपये तक आ गए हैं। दाम कम होने व अक्षय तृतीया के शुभ दिन के लिए लोग पलटन बाजार, धामावाला बाजार, झंडा बाजार, प्रेमनगर, राजपुर रोड समेत विभिन्न क्षेत्रों में ज्वेलर्स की दुकानों पर एडवांस बुकिंग के लिए पहुंच रहे हैं। इसके अलावा चांदी की मूर्तियों की भी मांग इन दिनों ज्यादा है।

अक्षय तृतीया पर अबूझ मुहूर्त को देखते हुए मांगलिक कार्य भी हैं ऐसे में लोग अभी से खरीदारी व बुकिंग करा रहे हैं ताकि अक्षय तृ़तीया के दिन दुकानों में भीड़ से बच सकें। आने वाले दिनों में दाम और न बढ़े इसलिए लोग इसी समय को सही मानकर ज्वेलरी की एडवांस बुकिंग कराने लगे हैं। जिन दुकानों पर हर दिन 70 लोग पहुंचते थे वहां खरीदारों की संख्या 110 तक पहुंच गई है।

दुकानों में बढ़ने लगी भीड़
सर्राफा मंडल देहरादून के अध्यक्ष सुनील मेसोन ने बताया कि सोना-चांदी के दामों में पहले वृद्धि हुई थी लेकिन पिछले कुछ दिनों से लगातार दाम कम हो रहे हैं। शहर की दुकानों में भीड़ बढ़ने लगी है। स्पेशल ट्रेडिंग की ज्वेलरी की मांग अधिक है। युवा सर्राफा मंडल देहरादून के महासचिव गौरव रस्तोगी ने बताया कि कुछ दिनों से दाम कम होने का ग्राहक लाभ उठा रहे हैं। ज्वेलर्स ने पूरी तैयारियां कर दी हैं। अलग- अलग दुकानों ने विभिन्न स्कीम भी निकाली हैं।

Related Posts