Home छत्तीसगढ़ हत्या के प्रकरण में पुलिस को मिली सफलता : अपने ही मां की हत्या कर घर के कुंए में फेका था शव, मृतिका का पुत्र ही निकला हत्यारा

हत्या के प्रकरण में पुलिस को मिली सफलता : अपने ही मां की हत्या कर घर के कुंए में फेका था शव, मृतिका का पुत्र ही निकला हत्यारा

by admin

राजनांदगांव। विवरण – मामले का संक्षिप्त विवरण इस प्रकार है कि दिनांक 23-04-2024 के प्रात: थाना घुमका पुलिस को सूचना मिली कि थाना क्षेत्रांतर्गत ग्राम बिजेतला निवासी श्रीमति कांति बाई साहू उम्र 65 वर्ष की संदेहास्पद मृत्यु हुई है जिसके शव को मृतिका के घर में स्थित कुंए में से निकाला गया है । उक्त सूचना पर घुमका थाने से पुलिस स्टाफ मौके पर मृतिका घटना स्थल पहुंचकर मौके पर मर्ग कायम कर जांच कार्यवाही प्रारंभ की गई । घटना स्थल व शव निरीक्षण दौरान प्रथम दृष्टया मृतिका कांति बाई साहू को किसी अज्ञात व्यक्ति के द्वारा भारी वस्तु से उसके सिर, माथे, चेहरे व गर्दन में गंभीर चोंट पहुंचाकर हत्या करना तथा शव को छिपाने के उद्देश्य से मृतिका के घर के कुंए में फेकना पाये जाने पर मौके पर अज्ञात व्यक्ति के विरूद्ध धारा – 302, 201 भादवि0 कायम कर विवेचना में लिया गया था । विवेचना के दौरान यह तथ्य सामने आया कि घटना के बाद से मृतिका का छोटा पुत्र टुमन परिजनों के जानकारी के बिना कहीं फरार है एवं मृतिका का पहना हुआ चांदी का करधन भी गायब है ।

उक्त घटना क्रम की सूचना वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों को दी गई जिस पर प्रकरण को गंभीरता से लेते हुए पुलिस अधीक्षक  मोहित गर्ग, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक राहुल देव शर्मा, अनुविभागीग पुलिस अधिकारी डोंगरगांव दिलीप सिसोदिया के निर्देशन में थाना प्रभारी घुमका निरीक्षक विनय कुमार पम्मार के नेतृत्व में तत्काल घुमका पुलिस के द्वारा आरोपी की पतासाजी प्रारंभ की गई । पतासाजी के दौरान आरोपी टुमन साहू का लोकेशन दुर्ग जिले के उतई क्षेत्र में मिलने से थाना स्तर से टीम गठित कर अविलंब आरोपी के लोकेशन दुर्ग जिले के उतई क्षेत्र में पहुंचे जहां आरोपी टुमन साहू मोटर सायकल से बालोद की तरफ भागने का प्रयास कर रहा था । जिसे पुछताछ हेतु दिनांक 23-04-2024 को हिरासत में लेकर थाना लाये ।

पुलिस पुछताछ में आरोपी टुमन द्वारा बताया गया कि उसे बैगा गुनिया के ईलाज हेतु 36,000 रूपये की आवश्यकता थी आरोपी द्वारा दिनांक घटना 23-04-2024 के करीब 07 बजे जब आरोपी की माता व आरोपी दोनों घर पर ही थे उस समय आरोपी पुत्र ने अपनी मां से पैसों की मांग किया मां कांति बाई द्वारा शराब पीकर उडा देते हो कहकर नहीं दूंगी कहकर डांटने लगी जिस बात से आरोपी पुत्र आक्रोशित होकर अपनी मां को घर के परछी में रखे लोहे के हथौडे से लगातार सिर, मांथे व चेहरे पर वार कर हत्या करना तथा मृतिका के पहने चांदी के करधन को निकालकर अपने पास रख लिये । शव को छिपान के उद्देश्य के घर के ही कुंए में फेंक कर चांदी के करधन को लेकर मोटर सायकल से फरार होकर धमधा क्षेत्र के गांव पेण्ड्रावन में ज्वेलर्स के मृतिका के करधन को बेचकर पैसे लेकर वहां से बालोद तरफ भगने की फिराक में था ।

आरोपी के मेमोरण्डम कथन के आधार पर घटना प्रयुक्त लोहे का हथौडा, खुन से सना हुआ आरोपी का कपडा, मोटर सायकल क्रमांक CG 08 AD 2649, चांदी का करधन व नगदी 40,280 रूपये बरामद कर जप्त किया गया । आरोपी के विरूद्ध पर्याप्त साक्ष्य सबुत पाये जाने पर आरोपी टुमन साहू को आज दिनांक 24-04-2024 को गिरफतार कर न्यायिक रिमाण्ड हेतु माननीय न्यायिक मजिस्ट्रेट राजनांदगांव के समक्ष पेश कर जेल दाखिल किया गया ।

उक्त कार्यवाही में थाना घुमका से थाना प्रभारी निरीक्षक विनय कुमार पम्मार, उप निरी0 विक्रात सुरेश कुमार सिंह, खेदूराम उइके , आरक्षक गौतम सिंह, C.P. साहू, गोवर्धन कंवर, यशवंत साहू, यशवंत बंजारे सायबर सेल राजनांदगांव से आरक्षक आदित्य सिंह व हेमंत साहू की भूमिका सराहनीय रही ।

  • नाम आरोपी – टुमन साहू पिता स्व0 चंदन साहू उम्र 32 वर्ष निवासी ग्राम बिजेतला थाना घुमका जिला राजनांदगांव

Related Posts