नईदिल्ली (ए)। Indian Railway is developing Super App: भारतीय रेलवे यात्रियों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए हर दिन काम कर रहा है। करोड़ों की संख्या में हर दिन यात्री ट्रेनों से यात्रा करते हैं। ऐसे में उन्हें टिकट, सीट, सुरक्षा, सूचना समेत किसी भी मामले से जुड़ी शिकायत या काम करने के लिए कई जगह सर्च करना पड़ता है। इसमें यात्रियों का ज्यादा समय भी खराब होता है और जानकारी के अभाव में उन्हें कई जगह चक्कर भी काटने पड़ते हैं जिससे परेशानी होती है। ट्रेन की लोकेशन जाने के लिए अलग ऐप, टिकट बुक करने के लिए अलग ऐप रखना पड़ता है। रेलवे अब यात्रियों की इस परेशानी को खत्म करने जा रहा है।भारतीय रेलवे इसके लिए सुपर ऐप लॉन्च करने की तैयारी में है। अब रेलवे की अलग-अलग सेवाओं के लिए आपको कई ऐप नहीं इन्स्टॉल करना पड़ेगा। सभी सुविधाएं एक ही ऐप के माध्यम से मिल जाएंगी। अब आपको अलग-अलग काम के लिए कई ऐप नहीं डाउनलोड करने पड़ेंगे। सभी ऐप्स को एक दूसरे में मिला दिया जाएगा। इसमें रेलवे से जुड़े सभी काम हो जाएंगे। रिपोर्ट्स के मुताबिक इस सुपर ऐप को आईटी कंपनी क्रिस डेवलप करेगी।सबसे ज्यादा कौन सा ऐप होता है इस्तेमाल
मीडिया रिपोर्ट्स में एक सीनियर अधिकारी के हवाले से बताया गया है कि इस सुपर ऐप को इसलिए लॉन्च किया जा रहा है ताकि रेलवे से जुड़ी सभी सेवाएं एक ऐप में मिल जाएं और यात्रियों को सुविधा हो। इस समय रेलयात्री सबसे ज्यादा आईआरसीटीसी रेल कनेक्ट का इस्तेमाल करते हैं। इसे कुल 10 करोड़ बार डाउनलोड किया जा चुका है। सिर्फ इसी ऐप से आरक्षित टिकटों की बुकिंग हो पाती है।बताया जा रहा है कि रेलवे के इस सुपर ऐप से एक क्लिक में ही सभी सेवाएं मिल जाएंगी। इस समय रेलवे से जुड़े अलग-अलग कामों के लिए दर्जनों ऐप हैं। नए ऐप को डेवलप करने में 3 साल का समय लगेगा। इसपर कुल 90 करोड़ रुपये की लागत आएगी।