आगरा (ए)। वंदे भारत एक्सप्रेस के संचालन में गड़बड़ी सामने आई है। गुरुवार सुबह रानी कमलापति रेलवे स्टेशन (भोपाल) से पहुंची ट्रेन प्लेटफार्म से 300 मीटर पहले रुक गई। ट्रेन रुकते ही कोच के गेट खुल गए। यात्री उतरने लगे तो प्लेटफार्म न देख लोको पायलट ने डोर लॉक बटन दबा दिया। निर्धारित समय से 16 मिनट पहले पहुंची ट्रेन सात मिनट तक खड़ी रही। इसके बाद प्लेटफार्म पर पहुंची। डीआरएम ने घटना की जांच के आदेश दिए हैं।
रानी कमलापति स्टेशन से हजरत निजामुद्दीन तक चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस का आगरा कैंट स्टेशन पर पहुंचने का निर्धारित समय सुबह 11.23 मिनट है। ट्रेन को सुबह 11.07 बजे कैंट स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर दो पर पहुंचनी थी। इंजन प्लेटफार्म पर आते ही ट्रेन के ब्रेक लग गए। इसके बाद यात्रियों ने बटन दबाकर कोच के गेट खोल दिए और उतरने लगे। कुछ यात्री पटरी पर उतर गए।लोको पायलट ने बंद कर लिया दरवाजा
यह देख लोको पायलट ने बटन दबाकर गेट लॉक कर दिए। अचानक गेट लाक होने से यात्रियों में अफरातफरी मच गई। इसके बाद ट्रेन सात मिनट तक खड़ी रही। सुबह 11.14 बजे प्लेटफार्म पर निर्धारित जगह पहुंची तब जाकर यात्री ट्रेन से उतर सके।
मंडल वाणिज्य प्रबंधक प्रशस्ति श्रीवास्तव ने बताया कि लोको पायलट का मूवमेंट न होने पर सेफ्टी डिवाइस सक्रिय हो गई थी। इससे ट्रेन प्लेटफार्म से पहले रुक गई थी। डीआरएम ने वरिष्ठ मंडल विद्युत इंजीनियर परिचालन योगेश कुमार को जांच सौंपी है।
यह है पायलट मूवमेंट सिस्टम
रेलवे के सेवानिवृत्त इंजीनियर बृजभान ने बताया कि वंदे भारत एक्सप्रेस समेत अन्य सेमी हाई स्पीड ट्रेन में सेफ्टी डिवाइस लगी है। लोको पायलट को एक मिनट में इंजन का कोई न कोई बटन टच करना होता है। इसे मूवमेंट कहते हैं। निर्धारित समय में लोको पायलट मूवमेंट नहीं करता है तो सेफ्टी डिवाइस सक्रिय हो जाती है। सेफ्टी डिवाइस सक्रिय होने पर स्वत: ब्रेक लग जाते हैं।